सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

About Dilip Soni

Journey Of Dilip Soni 'Nachna'.

पत्रकार, लेखक, मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट दिलीप सोनी राजस्थान के एक गांव नाचना के मूल निवासी है। इसलिए वो अपना नाम " दिलीप सोनी नाचना " लिखते है। दिलीप सोनी का जन्म जून 1981 में नाचना गांव में एक प्रतिष्ठित सुनार परिवार में हुआ था। 

दिलीप सोनी नाचना के पिता का नाम प्रभुलाल सोनी है, उनके दादा रामलाल सोनी अपने क्षेत्र के नामी ज्वेलर्स थे, बाद में उनके ताऊ गणेशदास सोनी नाचना गांव के सरपंच बने। दिलीप सोनी के तीन भाई है और कोई सगी बहन नहीं है। 

दिलीप सोनी की शिक्षा 

दिलीप सोनी की शुरुआती शिक्षा गांव नाचना के सरकारी स्कूल में हुई उसके पश्चात बीकानेर और जोधपुर से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की। जोधपुर में 1997-98 में उन्होंने CMC Limited की जोधपुर शाखा में कंप्युटर की शिक्षा ग्रहण की थी। CMC Limited भारत सरकार का उपक्रम था जिसे बाद में 1 अक्टूबर 2015 को Tata Consultancy Services को बेच दिया गया था।

दिलीप सोनी के शुरुआती व्यवसाय 

दिलीप सोनी ने अपना पारंपरिक सोने-चांदी की ज्वेलरी का काम सीखा परंतु उसमें रुचि नहीं होने के कारण और कंप्युटर का ज्ञान होने के कारण उन्होंने कंप्युटर सॉफ्टवेयर से संबधित कार्य शुरू किये। मोबाईल का व्यापक प्रसार होने के बाद उन्होंने मोबाईल फोन, एसेसरिज मार्केटिंग और सर्विस से रिलेटेड बिजनेस भी किया।

दिलीप सोनी द्वारा ब्लॉगिंग और यूट्यूब की शुरुआत 

दिलीप सोनी ने ब्लॉगस्पॉट पे ब्लॉग लिखने का कार्य 2004 में शुरू कर दिया था, दिलीप सोनी ने 2007 में अपना एक यूट्यूब चैनल बनाया जिस पर वो कंप्युटर और मोबाईल सॉफ्टवेर से जुड़े तकनीकी टिप्स और ट्यूटोरियल देते थे। 

बाद के वर्षों में वो UK की एक कंपनी से Youtube MCN के रूप में जुड़े। 

इस कंपनी Freedom.Tm के साथ पूरे भारतवर्ष में 500 से ज्यादा लोगों को यूट्यूब चैनल बनाने की शिक्षा दी, इस तरह से दिलीप सोनी की वर्षों से तकनीकी कार्यों और लोगों को सिखाने के काम से जुड़े है।

दिलीप सोनी द्वारा पत्रिकारिता के क्षेत्र में कार्य

दिलीप सोनी ने पत्रकारिता की शुरुआत अपने गांव नाचना से की थी, उनका जैसलमेर जिले में है। सबसे पहले उन्होंने दैनिक नवज्योति के जोधपुर संस्करण के लिए रिपोर्टिंग का कार्य शुरू किया था। 

इसके बाद दिलीप सोनी ने राजस्थान खोज खबर, दैनिक भास्कर, ईटीवी राजस्थान, न्यूज18 राजस्थान जैसे बड़े मीडिया संस्थानों के साथ कार्य किया। इस दौरान उन्होंने एक पत्रकार के साथ साथ मीडिया एक्सपर्ट के रूप में अपनी सेवाएं दी। 

दिलीप सोनी ने 2018 में जयपुर न्यूज टुडे नाम से एक डिजिटल न्यूज पोर्टल शुरू किया उसके बाद 14 अप्रैल 2019 से The Jaisalmer News नाम से एक स्थानीय न्यूज वेबसाईट की नींव रखी जो अभी तक चल रही है और गूगल न्यूज में इंडेक्स है। 



टिप्पणियाँ